देशभर में 77 हजार 100 पदों पर भर्तियां निकली

नई दिल्ली: राजस्थान समेत देशभर में 77 हजार 100 पदों पर भर्तियां निकली है। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्मीदवार अप्लाई कर सकेंगे।

इन भर्तियों में उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू, रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, प्रैक्टिकल और स्किल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। जिसमें सिलेक्ट होने पर उन्हें हर महीने 18,500 से लेकर 2 लाख 20 हजार रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

इनमें इंडियन पोस्ट ऑफिस में 30 हजार 41, इंडियन रेलवे में 1300, इंडियन रिसर्च स्पेस आर्गेनाईजेशन (ISRO) में 35, इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन (IBPS) में 3049, कर्मचारी चयन आयोग में 1714, झारखंड स्टाफ सिलेक्शन कमीशन में 25 हजार 998, गुजरात राज्य सड़क परिवहन निगम में 7400, एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में 4 हजार 62, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड में 430 और इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक में 138 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

इंडिया पोस्ट ऑफिस ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के 30 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए दसवीं पास उम्मीदवार इंडियन पोस्ट ऑफिस की ऑफिशियल वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर 23 अगस्त तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। वहीं इसके बाद 24 से 26 अगस्त तक आवेदन फॉर्म को उम्मीदवार एडिट कर पाएंगे।

वैकेंसी डिटेल्स

इंडियन पोस्ट ऑफिस में राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखण्ड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश और अन्य अन्य डाक सर्किल में स्थित पोस्ट ऑफिस में ग्रामीण डाक सेवक के कुल 30,041 पदों पर भर्तियां की जाएगी।

सैलरी

भर्ती प्रक्रिया में सिलेक्ट होने पर उम्मीदवार को हर महीने 10 हजार रुपए से लेकर 29 हजार 380 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 वीं पास होना जरूरी है। साथ ही अपने सर्किल से सम्बन्धित ऑफिशियल भाषा एक विषय के रुप में पढ़ें होना चाहिए।

एज लिमिट

उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख यानी 23 अगस्त को 18 वर्ष से कम 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। इस अभियान के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा।

सिलेक्शन प्रोसेस

भर्ती प्रक्रिया में उम्मीदवारों का सिलेक्शन दसवीं के अंको की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। हालांकि फाइनल पोस्टिंग से पहले उम्मीदवारों के डॉक्युमेंट वेरिफाई किए जाएंगे। पात्र उम्मीदवारों को ही पोस्टिंग मिल सकेगी।

ऐसे करें अप्लाई

  • अभ्यर्थी सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।
  • इसके बाद उम्मीदवार होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • फिर उम्मीदवार रजिस्टर करें और आवेदन के साथ आगे बढ़ें।
  • अब उम्मीदवार जरुरी डाक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • इसके बाद उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करें।
  • अब उम्मीदवार फॉर्म सबमिट करें।
  • इसके बाद उम्मीदवार फॉर्म को डाउनलोड करें।
  • अंत में उम्मीदवार आवेदन पत्र का प्रिंट निकाल लें।

ऑनलाइन आवेदन करने से पहले ऑफिशियल नोटिफिकेशन को जरूर पढ़े..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *