Health Insurance: भारत के सभी अस्पताल में होगा कैशलेस ट्रीटमेंट, जानें कैसे

Health Insurance: अगर आपने भी कभी हेल्थ इंश्योरेंस पर अपना इलाज कराया है, तो आपको पता होगा कि इंश्योरेंस कंपनियों को पहले से कई सारे अस्पतालों से टाई-अप होता है, जहां आपको कैशलेस ट्रीटमेंट का फायदा मिल जाता है. लेकिन अगर आपको किसी ऐसे अस्पताल से अपना ट्रीटमेंट कराना है, जो कि आपके इंश्योरेंस कंपनियों के नेटवर्क में न हो, तो आपको ये बिल अपनी जेब से भरना पड़ता था.

हालांकि ये बिल बाद में सेटल हो जाता था. लेकिन अब आपको हर अस्पताल में कैशलेस ट्रीटमेंट मिलेगा. इसके लिए GIC ने नई मुहिम शुरू की है.  जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (GIC) ने हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर के लिए Cashless Everywhere नाम की एक नई पहल शुरू की है. इस मुहिम के तहत अब पॉलिसी होल्डर को हर अस्पताल में कैशलेस ट्रीटमेंट की सुविधा मिला करेगी. 

क्या है मौजूदा व्यवस्था?

आपको बता दें कि हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी होल्डर्स को पहले ये सुविधा तभी मिलती थी, अगर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी का पहले से अस्पताल से टाई-अप होता था. अगर इंश्योरेंस कंपनी का पहले से अस्पताल से टाई-अप नहीं होता था तो अस्पताल का बिल जेब से भरना पड़ता था. इस बिल को बाद में क्लेम के जरिए सेटलमेंट करना पड़ता है.

48 घंटे पहले देनी होगी जानकारी

जनरल इंश्योरेंस काउंसिल (GIC) के इस नए पहल के मुताबिक, किसी भी अस्पताल में कैशलेस सुविधा पाने के लिए पॉलिसी होल्डर को अपनी इंश्योरेंस कंपनी को कम से कम 48 घंटे पहले बताना होगा. सभी जनरल और हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियां मिलकर Cashless Everywhere की सुविधा लॉन्च कर रही हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *