क्रिकेट के इतिहास में नया रिकॉर्ड, गेंदबाज के रूप में जेम्स एंडरसन ने कमाल कर दिया

JAMES Anderson: Test Cricket: International Cricket: इंग्लैंड के महान गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ लॉर्ड्स में आखिरी मैच खेला। 188 टेस्ट मुकाबलों में एंडरसन ने कुल 704 विकेट अपने नाम किए। तेज गेंदबाज के रूप में ये सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। अपने करियर में एंडरसन ने 32 बार पांच विकेट और 3 बार एक मैच में 10 विकेट हासिल किए। इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम कुल 995 विकेट हैं। इंग्लैंड ने एंडरसन को शानदार विदाई दी। लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट में मेजबान ने वेस्टइंडीज को पारी और 114 रनों से हराया।

आखिरी टेस्ट मैच में बनाया नया रिकॉर्ड

जेम्स एंडरसन ने अपने आखिरी टेस्ट मुकाबले में उन्होंने एक मुकाम छुआ। इंटरनेशनल क्रिकेट में 50,000  से अधिक गेंदे फेंकने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बन गए हैं।  एंडरसन ने इंग्लैंड क्रिकेट टीम के लिए अबतक कुल 401 मैच की 560 पारियों में शिरकत की है। इस बीच वह 50000 से अधिक गेंदे डाल चुके हैं।

सबसे आगे मुरलीधरन

इस मामले में सबसे आगे श्रीलंकाई पूर्व दिग्गज स्पिनर मुथैया मुरलीधरन हैं। उन्होंने श्रीलंका के लिए 495 मैचों में शिरकत की। इस बीच वह 583 ओवरों में 63132 गेंदे फेंकी।  मुरलीधरन के बाद खास लिस्ट में दूसरा बड़ा नाम पूर्व भारतीय दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले का आता है। उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 55346 गेंदे फेंकी है। तीसरे स्थान पर पूर्व ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर शेन वॉर्न काबिज हैं। वॉर्न ने इंटरनेशनल क्रिकेट में 51347 गेंदे डाली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *