जेम्स एंडरसन ने 21 साल क्रिकेट खेला और कई रिकॉर्ड्स अपने नाम दर्ज कराए

James Anderson: Retires: इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने शुक्रवार को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 12 जुलाई 2024 को टेस्ट करियर का आखिरी मैच खेला। जेम्स एंडरसन ने अपने करियर के आखिरी और 188वें टेस्ट मैच में कुल चार विकेट झटके। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 704 विकेट झटके। एंडरसन (41 वर्ष) ने इंग्लैंड के लिए कुल 188 टेस्ट मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने 32 बार पांच विकेट हासिल किए। इंग्लैंड ने लॉर्ड्स में तीन मैच की सीरीज के पहले टेस्ट में वेस्टइंडीज को पारी और 114 रन से हराया। जेम्स एंडरसन ने लॉर्ड्स से ही अपने करियर की शुरुआत की थी और 21 साल बाद इसी मैदान में उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहा। जेम्स एंडरसन ने अपने आखिरी टेस्ट मैच की पहली पारी में एक विकेट और दूसरी पारी में तीन विकेट चटकाए।  ( James Anderson Records in Test Cricket)

टेस्ट क्रिकेट में जेम्स एंडरसन के रिकॉर्ड्स पर नजर

  • जेम्स एंडरसन टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज हैं।
  • जेम्स एंडरसन ने अपने टेस्ट करियर में कुल 188 मैच खेले।
  • उनसे पहले भारत के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 200 टेस्ट खेले हैं।
  • टेस्ट करियर के दौरान कुल 32 फाइव विकेट हॉल लिए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में छठे सबसे ज्यादा पांच विकेट हॉल लेने वाले गेंदबाज हैं।
  • टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे ज्यादा गेंदें फेंकने जेम्स एंडरसन चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने 21 वर्ष लंबे करियर में 40037 गेंदों डाली है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *