राजस्थान में पुलिस विभाग ने निकाली भर्ती, दूसरे राज्यों के युवा भी कर सकते हैं आवेदन

Rajasthan News: राजस्थान पुलिस विभाग ने कॉन्स्टेबल भर्ती (Constable Recruitment) की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार राजस्थान पुलिस विभाग की आधिकारिक वेबसाइट police.rajasthan.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से 3500 से ज्यादा खाली पद भरे जाएंगे।

राजस्थान पुलिस कॉन्स्टेबल भर्ती 2023 नोटिफिकेशन के अनुसार, योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 27 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती अभियान के माध्यम से कॉन्स्टेबल (ड्राइवर), कॉन्स्टेबल (जीडी), कॉन्स्टेबल (पीटीसी), कॉन्स्टेबल (बैंड) और कॉन्स्टेबल (माउंटेड) की कुल 3578 रिक्तियों को भरा जाएगा। उम्मीदवारों को 28 से 30 अगस्त तक एप्लीकेशन फॉर्म एडिट करने का मौका दिया जाएगा।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा


शैक्षिक योग्यता: जिला पुलिस के लिए न्यूनतम पात्रता मानदंड यह है कि उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 12वीं कक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए, जबकि पुलिस दूरसंचार पदों के लिए, उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स और मैथ्स या कंप्यूटर साइंस के साथ 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।

आयु सीमा: कॉन्स्टेबल पद के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है, जबकि पुरुषों के लिए अधिकतम आयु 23 वर्ष और महिलाओं के लिए 28 वर्ष होनी चाहिए.।ड्राइवर पद के लिए अधिकतम आयु सीमा पुरुषों के लिए 26 वर्ष और महिलाओं के उम्मीदवार फिजिकल फिटनेस समेत अन्य पात्रता शर्तों को नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

आवेदन शुल्क


सामान्य, बीसी और ओबीसी क्रीमी लेयर और राजस्थान के बाहर के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 600 रुपये है। वहीं राजस्थान के नॉन-क्रीमी लेयर बीसी, ओबीसी, एससी, एसटी, ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए शुल्क 400 रुपये है।

न्यूज सोर्स- आजतक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *