टेस्ट क्रिकेट में इंग्लैंड ने फिर किया कमाल, 30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया

ENG vs WI: इंग्लैंड टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। वह टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने सबसे तेज टीम फिफ्टी बनाने का कमाल किया। इंग्लैंड ने नॉर्टिंघम में दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन 4.2 ओवर में यह उपलब्धि हासिल की। दरअसल इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इंग्लैंड की टीम दूसरे मैच में को जीतकर सीरीज अपने नाम करने के इरादे से मैदान पर उतरी है। सीरीज के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने टॉस जीता और गेंदबाजी करने का फैसला लिया और इंग्लैंड की टीम पहले बल्लेबाजी करने के लिए मैदान पर उतरी। इस दौरान इंग्लैंड की टीम ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। उन्होंने शुरुआती 5 ओवर में कुछ ऐसा कर दिखाया जो आज तक किसी भी टीम ने अपने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नहीं किया।

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट और ओली पोप ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड का नाम टेस्ट क्रिकेट इतिहास में दर्ज करवा दिया। बेन डकेट ने 14 गेंद पर 33 और ओली पोप ने 9 गेंद पर 16 रन बनाकर इस उपलब्धि को हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

30 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

दोनों ने मिलकर कुल दस चौके लगाए, जिससे इंग्लैंड ने 4.2 ओवर में टीम फिफ्टी के अपने पिछले रिकॉर्ड को ध्वस्त कर दिया। इंग्लैंड ने साल 1994 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ द ओवल में 4.3 ओवर में फिफ्टी पूरी की थी। इंग्लैंड टीम ने अब तक टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज टीम फिफ्टी तीन बार बनाई है। इससे पहले साल 2002 में श्रीलंका के खिलाफ ओल्ड ट्रैफर्ड में 5 ओवर में टीम फिफ्टी जड़ी थी।

अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा

इंग्लैंड की टीम ने वेस्टइंडीज के खिलाफ इतनी तेजी से 50 रन पूरे करके अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा है। उन्होंने 22 साल पहले यानी कि 2002 में 5.0 ओवर में 50 रन बनाए थे। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ यह कारनामा किया था। अब उन्होंने अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर पाकिस्तान की टीम है। उन्होंने 5.2 ओवर में श्रीलंका के खिलाफ 2004 में 50 रन के आंकड़े को टेस्ट मैच में छूआ था। वहीं चौथे नंबर पर भारतीय टीम है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ साल 2008 में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान 5.3 ओवर में 50 रन बनाए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *