राजनाथ सिंह ने उत्तराखण्ड में 75 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का किया उद्घाटन

नई दिल्ली: रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने आज सीमा सड़क संगठन द्वारा निर्मित 75 प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री पुष्कर सिंह धामी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित रहे। इनमें से 09 परियोजनाएं उत्तराखण्ड राज्य की हैं, जो विशेष रूप से क्षेत्र की विकास यात्रा को नई गति देंगी।

उत्तराखण्ड में लोकार्पित परियोजनाएं
उत्तराखण्ड में जिन 09 परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया, उनमें गढ़वाल क्षेत्र में करछा पुल, मींग गधेरा पुल, घस्तोली पुल, पागल नाला पुल और देहरादून जनपद में शिवालिक परियोजना का कार्यालय एवं निवास स्थान शामिल हैं। कुमाऊं क्षेत्र में सुरिंगघाट पुल, चिमला पुल, पैनागढ़ पुल और गोसीगढ़ पुल का भी लोकार्पण किया गया है। ये सभी परियोजनाएं दूरदराज और वंचित क्षेत्रों के विकास के लिए महत्वपूर्ण साबित होंगी।

ALSO READ:  धामी सरकार ने ग्रामीण सड़कों के विकास में किया अभूतपूर्व विस्तार, 35 नए गांव सड़क संपर्क से जुड़े

सामाजिक-आर्थिक विकास में योगदान
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि ये बुनियादी ढांचा परियोजनाएं कनेक्टिविटी को बढ़ाकर और सामाजिक-आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करके राज्य के परिदृश्य को बदलने में सहायक होंगी। उन्होंने बताया कि इन परियोजनाओं से न केवल पर्यटन और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि रोजगार के नए अवसर भी उत्पन्न होंगे। नए पुलों के निर्माण से यात्रा का समय कम होगा, जिससे उत्तराखण्ड को एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में स्थापित करने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर सचिव श्री आर. मीनाक्षी सुंदरम, श्री शैलेश बगौली, शिवालिक परियोजना के मुख्य अभियंता ब्रिगेडियर प्रसन्न जोशी और कर्नल प्रदीप शर्मा भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *