मुख्यमंत्री ने किया ‘त्रि-स्तम्भीय और नौ-सूत्रीय रणनीति कार्यक्रम’ का शुभारंभ

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में आर्थिकी और पारिस्थितिकी के बीच संतुलन बनाने के उद्देश्य से ‘त्रि-स्तम्भीय और नौ-सूत्रीय रणनीति कार्यक्रम’ का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का संचालन नियोजन विभाग द्वारा किया जाएगा, जो तीन प्रमुख स्तम्भों – समुदाय सशक्तिकरण अभियान, नवाचार एवं तकनीकी अभियान, और वित्तीय स्वायत्तता एवं साक्षरता अभियान पर केंद्रित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह पहल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकसित भारत के संकल्प को पूरा करने में योगदान देगी और राज्य सरकार विकास के साथ पर्यावरण संरक्षण पर विशेष ध्यान दे रही है।

तीन स्तम्भों की रूपरेखा और उद्देश्य

प्रत्येक स्तम्भ के तहत तीन सूत्रीय कार्यनीति तैयार की गई है। समुदाय सशक्तिकरण अभियान में पारंपरिक प्रथाओं का पुनरुत्थान, उपभोग में व्यवहार परिवर्तन, और युवाओं के कौशल विकास पर जोर दिया गया है। नवाचार एवं तकनीकी अभियान के अंतर्गत ग्रीन टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देना, तकनीकी समाधान को प्राथमिकता देना, और सर्कुलर इकोनॉमी को अपनाना शामिल है। तीसरे स्तम्भ वित्तीय स्वायत्तता एवं साक्षरता अभियान में ग्रीन प्रैक्टिसेज का मानकीकरण, कार्बन क्रेडिट के लिए सहभागिता, और सतत परियोजनाओं के लिए ब्रिज फंडिंग की रणनीति लागू की जाएगी। मुख्यमंत्री ने नवरात्रि के अवसर पर सभी विभागों से आर्थिकी और पारिस्थितिकी में संतुलन बनाए रखने का संकल्प लेने का आह्वान किया।

ALSO READ:  राजनाथ सिंह ने उत्तराखण्ड में 75 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का किया उद्घाटन

उद्घाटन समारोह में वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति

कार्यक्रम के शुभारंभ के दौरान कई वरिष्ठ अधिकारियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज की, जिनमें मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, अपर मुख्य सचिव आनंद बर्द्धन, प्रमुख सचिव आर.के. सुधांशु, और सचिव शैलेश बगौली सहित अन्य अधिकारी शामिल थे। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने सभी विभागों को तेजी से कार्य करने का निर्देश देते हुए कहा कि यह कार्यक्रम राज्य के सर्वांगीण विकास के साथ पर्यावरण संरक्षण में भी मील का पत्थर साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *